अब एक बार में ही होगा टिकट बुक नहीं होगा टिकट ट्रांजैक्शन फेल
दोस्तों अगर जी आप IRCTC से टिकट बुक करते हैं तो कभी - कभी ऐसा होता है कि आपके Wallet से मेंट कट हो जाती है और टिकट ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है यानी कि टिकट बुक नहीं होती l
या तो ऐसा होता है कि कभी पेमेंट नहीं कटती लेकिन ट्रांजैक्शन फेल्ड हो जाता है ऐसा क्यों होता है और ऐसे करने से काफी नुकसान भी होता है कभी - कभी तो आपकी पेमेंट कट जाती है जिसके कारण आपको Wallet में दोबारा से पेमेंट लेना पड़ता है और कभी-कभी आपके पास में पेमेंट ना होने की वजह से आप टिकट भी नहीं कर पाते इन सभी समस्याओं का समाधान में आज आपको अपने इस पोस्ट में देने वाला वाला हूं l
दोस्तों तीन कारणों से आपके IRCTC ट्रांजैक्शन फेल्ड होते हैं वह सबसे बड़े तीन कारण मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूं l
कारण नंबर 1 :- वॉलेट में पैसा ना होना
दोस्तों आप किसी भी एजेंट पोर्टल से टिकट बुक करते हैं तो आपको वहां पर कुछ मिनिमम अमाउंट वॉलेट पर रखना होता है तो उस मिनिमम वॉलेट अमाउंट के ऊपर जो अमाउंट रखा होता है उसकी फ्री रखे हुए अमाउंट सही आपको हमेशा टिकट बुक करनी है फॉर एग्जांपल मैं सीएससी पोर्टल की बात करता हूं तो सीएससी पोर्टल वॉलेट में मिनिमम ₹200/- रखना अनिवार्य है अब अगर यदि मेरी टिकट ₹200/- की हो रही है तो मुझे मेरे वॉलेट में ₹400 की जरूरत होगी ₹200/- में मेरी टिकट होगी और 200/- वॉलेट मेंटेन इस प्रकार से मेरा ट्रांजैक्शन कभी भी फ्रेंड नहीं होगा अगर यदि मेरे वॉलेट में मात्र ₹390/- हैं और मुझे ₹200/- की टिकट बुक करनी है तो ऐसे में ट्रांजैक्शन फेल होने के चांसेस सबसे ज्यादा होते हैं तो आपके समझ में आ ही गया होगा कि आपको आपका वॉलेट मेंटेन करके रखना है l
कारण नंबर 2 :- Book only 1 confirm work allotted
जब कभी भी आप टिकट बुक करें यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें सीट की मात्रा कितनी है अगर यदि कम सीट Availabile हैं और आपने "Book only 1 confirm work allotted" पर क्लिक किया है तो यहां पर भी टिकट Failed होने के चांसेस अधिक होते हैं क्योंकि सीटें कम है और आपने वहां पर जिस बॉक्स का चयन किया है उसका मतलब यह होता है कि सीट कंफर्म होने पर ही आपकी टिकट बुक की जाए तो अब ऐसे में अगर यदि कोई और टिकट बुक कर लेता है और वहां पर टिकट वेटिंग चली जाती है तो आपके वॉलेट से पेमेंट कट जाएगा लेकिन वह टिकट बुक नहीं होगा क्योंकि आपने उस Box को ☑ चैकमार्क किया था l नीचे दिखाया गया है 👇👇
कारण नंबर 3 :- Cookies & History
आप जिस किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं ब्राउज़र में आपको Cookies डिलीट करनी होती है क्योंकि हम काफी सारी वेबसाइट ओपन करते हैं और कई बार हम IRCTC वेबसाइट भी ओपन करते हैं जिसके कारण Cookies & History वहां पर सेव हो जाती है और वही हमको दोबारा से ट्रांजैक्शन करने में प्रॉब्लम देती है जिसके कारण डाटा सेम मैच होता है और ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है l अगर यदि ऐसी समस्या आती हो तो आप अपने ब्राउजर हिस्ट्री में जाकर Cookies डिलीट करें और साथ ही साथ ब्राउजरहिस्ट्री भी डिलीट कर दें ऐसे में आपका ब्राउज़र स्पीड भी बढ़ेगी और साथ ही साथ पुराना डाटा भी समाप्त हो जाएगा जिससे कि अब आपको ट्रांजैक्शन करने में समस्या नहीं आएगी और आपकी टिकट सफलतापूर्वक हो जाएगी lब्राउजर हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आपको मैं कुछ टिप्स नीचे दे रहा हूं उन्हें फॉलो कर सकते हैं
गूगल क्रोम में ब्राउजर हिस्ट्री डिलीट करने के लिए :-
सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ओपन कर लेना है दाएं और ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है अब आपको हिस्ट्री पर क्लिक करना है जिससे की हिस्ट्री का मैन्यू ओपन हो जाएगा उसके बाद पुनः से ऊपर दिखाई गई हिस्ट्री पर क्लिक करना है अब आपके सामने पूरी हिस्ट्री शो हो जाएगी आपने अभी तक अपने ब्राउज़र में क्या क्या सर्च किया है अब आपको उस पूरी हिस्ट्री को डिलीट करना है और उसके अलावा आपको और भी डाटा डिलीट करना चाहते तो कर सकते हैं l 👇👇
👉 how to pay MPEB new connection payment
👉 All Types of payment Collection
अधिक जानकारी और सहायता के लिए वीडियो ज़रूर देखें🔻🔻
- उपर दी गई जानकारी मे अगर यदि आपका कोई भी विचार,सुझाव हो या परेशानी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए जिससे हम आपकी मदद कर सकें धन्यवाद...➦अगर आप हमारे इस चेनल मे नए है या आप ऐसी न्यूज़ और देखना चाहते हैं तो कृपया इस चेनल को Follow , Subcribe करें और इसे facebook ,whatsup , सभी मे share करें. जिससे दूसरे भी लाभ उठा सकें
➦और हमारेYoutubebचेनल techguru4you और DigitalSamadhan को भी Subscribe करना न भूलें . क्यों कि हम आपको वीडियो के मध्यम से और भी जानकारी देते रहते हैं.
0 Comments